रामलला मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले राममय हुआ जालोर व सांचौर दीपावली की तरह रंगबिरंगी रोशनियों से सजने लगे बाजार


अयोध्या में श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जोश और उत्साह का माहौल
अमृत सोलंकी सांचौर 9799994203

जालोर/सांचौर। अयोध्या में 22 जनवरी को होने जा रही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश भर में जोश और उत्साह का माहौल है। जालोर व सांचौर जिला मुख्यालय सहित गांवों में भी घरों और गली मोहल्लो में दीपक जलाकर रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को यादगार बनाने की तैयारी चल रही है, साथ ही सांचौर शहर के प्रमुख मंदिरों में साफ-सफाई कराकर कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी भी जोर-शोर से चल रही है, ये सारी तैयारियां जिला प्रशासन, शहर के सामाजिक-व्यापारिक संगठनों और आम नागरिकों द्वारा की जा रही है। वही शहर के सभी चौराहों को सजाने की जिम्मेदारी नगर परिषद, सामाजिक और व्यापारिक संगठनों ने ली है। सांचौर में लोग रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लम्बे समय तक यादगार बनाने के लिए जुट गए है। यहां बाजारों को दीवाली की तरह सजाया जा रहा है। जालोर व सांचौर जिला कलेक्टर ने प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम के अवसर पर राजकीय और अराजकीय मंदिरों में विशेष सजावट, विद्युत रोशनी सहित अन्य गतिविधियां आयोजित करने और अन्य व्यवस्थाओं को देखने के लिए प्रभारी अधिकारी भी नियुक्त किए है।
जालोर व सांचौर जिला कलेक्टर ने दिए ये निर्देश
जालोर व सांचौर जिला कलेक्टर ने आदेश जारी कर राजकीय और अराजकीय मंदिर परिसरों की साफ-सफाई के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए गए है। साथ ही प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को देखते हुए राजकीय और अराजकीय मंदिरों में सजावट, आकर्षक विद्युत रोशनी के साथ-साथ सत्संग, सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ करवाने की तैयारियां चल रही है। साथ ही मंदिर में विशेष आरती और श्रंगार का आयोजन करने के साथ ही आरती के बाद प्रसाद वितरण भी किया जाएगा।
मंदिरों में होगा लाइव प्रसारण
इतना ही नहीं अयोध्या के राम मंदिर में आयोजित कार्यक्रम का एलईडी लगाकर लाइव प्रसारण की व्यवस्था करवाई जा रही है। प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण मंदिर परिसरों में बड़ी एलईडी, मंदिर में विशेष आरती और श्रंगार का आयोजन करने के साथ ही प्रसाद का वितरण की व्यवस्था की जा रही है।
देव स्थानों पर चलाया स्वच्छता अभियान
अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीराम मन्दिर में प्राण प्रतिष्ठा को देशभर में उत्सव मनाने का माहौल चारों ओर होने से हर घर, गांव-ढाणियों के मन्दिरों पर तैयारियों जोर-शोर की जा रही है। चितलवाना स्थित कस्बे में शिव मंदिर में साफ-सफाई अभियान के साथ तैयारियों जोरों पर की जा रही है। 22 जनवरी को अयोध्या में राम मन्दिर के उत्सव को लेकर कस्बे के मन्दिरों में साफ-सफाई कर मन्दिरों को सजाया गया है वही 22 जनवरी को दीपोत्सव के रुप में दीप लगाकर के हर घर-ढाणियों में उत्सव मनाया जायेगा। अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष में मंदिरों में महिला द्वारा सत्संग और भजन की प्रस्तुतियां दी।
शहर से लेकर गांव तक तैयारियां जोरो पर
शहर से लेकर गांव तक तैयारियां जोरो पर चल रही है। लोग घर से लेकर मंदिर तक राम जी का भजन सुन रहे हैं। हर ओर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर चर्चा की जा रही है। बाजार भी राममय और भगवा रंग से रंगे हुए नजर आ रहे हैं। हर तरफ राम नाम की पताका फहरा रही है। लोग श्रीराम नाम का पटका, बैज व भगवा ध्वज, हनुमान जी की तस्वीर व रामदरबार आदि की खरीदारी कर रहे हैं। शनिवार को बाजार में लोग श्रीराम से संबंधित चीजें खरीदते दिखाई दिए। राम नाम की टी शर्ट व अन्य कपड़ों के साथ ही पटका, बैज, झंडी, स्टीकर और पूजा सामग्री की दुकानों पर काफी भीड़ रही।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!