राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर जिलेभर में हुए कई कार्यक्रम


अमृत सोलंकी सांचौर

सांचौर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादूर शास्त्री की जयंती सांचौर जिले में सोमवार को उत्साह के साथ मनाई गई। इस मौके पर जिला मुख्यालय व ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वधर्म प्रार्थना सभाएं आयोजित हुई। जिले के विभिन्न सरकारी स्कूलों एवं निजी विद्यालयों में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादूर शास्त्री की जयंती पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को विश्व अहिंसा दिवस के रूप में मनाते हुए जिलेभर में सर्व धर्म प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया गया। स्कूलों एवं कॉलेजों के विद्यार्थियों ने पूरे उत्सा के साथ कार्यक्रम में भाग लिया। महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर अहिंसा दिवस का संकल्प दोहराते हुए लोगों को प्रतिज्ञा दिलाई। इस अवसर पर जिले के सभी सरकारी एवं प्राईवेट स्कूल के संस्थानों सहित कई अन्य विद्यालयों में भी बापू और लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती एक साथ धूमधाम से मनाई गई।

सुरावा में गांधी जयंती पर ग्राम सभा बैठक का आयोजन

निकटवर्ती ग्राम पंचायत सुरावा में सरपंच खानसिह देवड़ा की अध्यक्षता में गांधी जयंती पर ग्राम सभा बैठक का आयोजन किया गया। ग्राम विकास अधिकारी बिजलाराम देवासी ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जंयती पर इनकी तस्वीरों पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर श्रद्धांजलि दी गई है। इस दौरान ग्राम सभा बैठक का आयोजन कर राज्य-केन्द्र की योजनाओं की वर्ष 2024-25 की वार्षिक कार्य योजनाओं का अनुमोदन किया गया है, ग्राम विकास से संबंधित प्रस्ताव पारित किए गए, कचरा मुक्त भारत की थीम पर चलाए जा रहे स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े की जानकारी दी गई है ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जन जाग्रति का संदेश दिया गया है। इस अवसर पर सहकारी समिति अध्यक्ष नेपालसिंह देवड़ा, वार्डपंच वालाराम चौधरी, रूडाराम चौधरी, भीखाराम देवासी, मेलाराम राणा, केली देवी देवासी, पटवारी दानाराम देवासी, कनिष्ठ लिपिक कमला विश्नोई, पंचायत शिक्षक नरेन्द्र कुमार विश्नोई, पेंपसिंह देवड़ा, प्रेमसिंह देवड़ा, मेट मूलाराम, गणेशाराम, कृष्णराम मेघवाल सहित ग्राम वासी मौजूद रहे।

जीवन में सत्य एवं अहिंसा के अनुसरण से मिलती है सफलता : श्रम राज्यमंत्री

सांचौर। जिले में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154 वीं जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। नगरीय क्षेत्र स्थित मां अमृता देवी बिश्नोई सर्किल स्थित दांडी यात्रा झांकी पर आयोजित हुए कार्यक्रम में श्रम राज्य मंत्री सुखराम बिश्नोई ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया तत्पश्चात सर्वधर्म प्रार्थना सभा व गांधी भजन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रम राज्य मंत्री सुखराम बिश्नोई ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा बताए गए सत्य एवं अहिंसा के मार्ग पर चलकर व्यक्ति जीवन में सफलता प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने दक्षिण अफ्रीका में रहते हुए रंगभेद नीति का विरोध किया जिसके फलस्वरुप मूल अधिकारों से वंचित वर्ग को मूल अधिकार प्राप्त हुए। उन्होंने कहा कि संपूर्ण विश्व एवं दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति व वैश्विक लीडर नेशनल मंडेला महात्मा गांधी को अपना आदर्श मानते थे। इस अवसर पर उन्होंने युवाओं को आह्वान किया कि जीवन में सत्य, अहिंसा एवं आत्मबल को प्राथमिकता देते हुए सकारात्मक कार्य करे। कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलेक्टर चंद्रशेखर भंडारी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आदर्शों एवं शिक्षाओं के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए शांति एवं अहिंसा विभाग का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी का दृढ़ विश्वास था कि शांति एवं अहिंसा के माध्यम से पंक्ति के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचकर देश की उन्नति के लिए कार्य किए जा सकते हैं। इस अवसर पर नगर परिषद सभापति नरेश सेठ, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रणजीत, नगर परिषद आयुक्त श्रवणराम चौधरी, उपखंड अधिकारी बद्रीनारायण विश्नोई, जिला सीएमएचओ डॉ. एम एल कटारिया, नायब तहसीलदार विरमाराम राणा, विकास अधिकारी मानसिंगाराम सोलंकी सहित अधिकारी, कार्मिक, जनप्रतिनिधि एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

बच्चों ने धरा गांधी रूप, शहर में निकाली रैली

सांचौर। महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर आलोक बल सदन उच्च माध्यमिक विद्यालय द्वारा गांधीजी के संदेश को लेकर अहिंसा परमो धर्म रघुपति राघव राजा राम पतित पावन सीताराम ईश्वर अल्लाह तेरो नाम सबको सदमती दे भगवान का संदेश लेकर गांधीजी के वेश में रैली निकाली गई। रैली स्कूल से रवाना होकर जिला कलेक्टर ऑफिस, दरबार चौक, मुख्य बाजार, सब्जी मंडी, विवेकानंद सर्किल होते हुए अन्य मोहल्ले में गांधी जी के संदेश को दिया गया। संस्था प्रधान सुखराम खोखर के नेतृत्व रैली प्रभारी किशन लाल बिश्नोई व हीना खत्री ने बच्चों व बच्चियों के रैली का नेतृत्व किया। अन्य स्टाफ में अश्विन कुमार सुथार, आदुराम मेघवाल, हिमांशु, भागीरथ मेघवाल, हेमंत विरावा, सुमन बिश्नोई, शीला गर्ग, ज्योति राजपूत, कृष्ण राव, प्रियंका सोनी, वर्षा राजपूत, मधु प्रजापत, रतनलाल सुथारा व श्रवण कुमार गहलोत मौजूद रहे। रैली का बाजार में जगह-जगह लोगों द्वारा पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया।

राजकीय महाविद्यालय में महात्मा गांधी एवं शास्त्री जयंती मनाई

सांचौर। राजकीय महाविद्यालय सांचौर में महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जयंती को एनएसएस इकाई के तत्वधान में मनाया गया। इस अवसर पर सर्वप्रथम प्रार्थना सभा का आयोजन हुआ जिसमें विद्यार्थियों द्वारा सर्वधर्म प्रार्थना का गायन किया गया। एनएसएस प्रभारी नारायण कुमार ने गांधीजी के स्वच्छता के मूल्यों से विद्यार्थियों को अवगत कराया एवं लाल बहादुर शास्त्री के राष्ट्र के प्रति समर्पण की भावना से अवगत करवाया। महाविद्यालय के प्राचार्य मूलाराम ने छात्रों को गांधी जी के ग्यारह व्रतों के बारे में गहनता से बताया तथा इन व्रतो को अपने जीवन में उतारने की सलाह दी एवं स्वच्छता को अपने घर तक की सीमित न रखकर महाविद्यालय परिसरए सार्वजनिक स्थानों एवं अपने आसपास के स्थानों को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों ने महात्मा गांधी एवं लालबहादुर शास्त्री के जीवन मूल्यों एवं आदर्शों पर विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम के अंत में राजस्थान मिशन 2030 के तहत भाषण एवं निबन्ध प्रतियोगिता में जिला स्तर पर प्रथमए द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के सहायक आचार्य महेंद्र चौधरी, महेंद्र सिंह मीणा, लाडूराम बिश्नोई, लक्ष्मण बिश्नोई, एन एस एस एवं रेंजर रोवर स्वयंसेवकों सहित महाविद्यालय के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित

सांचौर। शहर के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में देश की दो महान हस्तियां महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती को समारोह की भांति मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य रामेश्वरी विश्नोई ने की तथा सभी स्टाफ साथियो ने अपने विचार रखे। इस अवसर गांधीजी व शास्त्रीजी के जीवन पर निबंध एव पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया एवं उच्च स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओ को पुरष्कार प्रदान किये गए प्रधानाचार्य विश्नोई ने बताया कि सत्य अहिंसा पर चलने वायक्ति के जीवन में कभी कठिनाइयां नहीं आती सत्य परेशान हो सकता है मगर पराजित नहीं, इसलिए इंसान का जीवन सादा और विचार हमेशा खुले और ऊंचे होने चाइए, तभी कर्मों से पूजा होती है। इस अवसर पर उपप्रधानाचार्य विष्णु, गंगा सिंह, सुशील, भेराराम, हरिदत्त, विरधाराम, जगदीश, एलची, सीमा, इन्दु, तीजा, लहरी बाई सहित बड़ी संख्या में विद्यालय की बालिका एवं विद्यालय स्टाफ उपस्तिथ थे।

गांधी जयंती पर विभिन्न क्विज और निबंध प्रतियोगिता आयोजित

सांचौर। निकटवर्ती ग्राम विरोल छोटी के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री पर आधारित चित्रकला, निबंध प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन जयंती मनाई गई। अध्यापक हंसराज सोनी ने बताया कि राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय विरोल छोटी के प्रांगण में गांधी और शास्त्री की तस्वीर के समक्ष पुष्प और माला अर्पित कर कार्यक्रम का आगाज किया। तत्पश्चात संस्था प्रधान मनसुख राम, अध्यापक हंसराज सोनी, बिष्णु प्रकाश, कालूराम चौधरी, सुरेश मेघवाल, तारेश महावर, राजेश कुमार, महावीर शाक्यवाल, संदीप कुमार ने गांधी जी और शास्त्री जी पर अपने विचार व्यक्त किए। विधार्थियों ने भाषण, चित्रकला, निबंध और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में बढ चढ कर हिस्सा लिया। चित्रकला में रिकां कुमारी प्रथम स्थान, डिम्पल कुमारी ने द्वितीय स्थान, श्रवण कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। निबंध प्रतियोगिता में दिव्या कुमारी प्रथम, कोमल कुमारी द्वितीय, हितेश कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में दिव्या कुमारी प्रथम, रमिला कुमारी ने द्वितीय तथा रमिला कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। संस्था प्रधान मनसुख राम ने गांधी जी स्वदेशी अपनाने के विचार पर प्रकाश डाला। अध्यापक हंसराज सोनी ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जीवनी प्रकाश डालते हुए गांधीजी के अहिंसा और सत्य पर विस्तार से व्याख्यान दिया साथ ही साथ गांधीजी द्वारा बताई गई तीनों प्रकार की अहिंसा वीरो की अहिंसा, कायरो की अहिंसा व निर्बलों की अहिंसा की विस्तार से जानकारी दी तथा स्वच्छ भारत अभियान पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन कालूराम चौधरी ने किया। महापुरूषों के जन्मदिन पर विधार्थियों को मिठाई बांटी गई। कार्यक्रम के अंत विधार्थियों ने स्वच्छ भारत श्रेष्ठ भारत बनाने का संकल्प लिया।

एप्पल स्कूल में महात्मा गांधी एवं लाल बहादूर शास्त्री जयंती पर जागरूकता रैली निकाली

सांचौर। नेहरू कॉलोनी स्थित एप्पल इंग्लिश मीडियम स्कूल में गांधी जयंती व लाल बहादुर शास्त्री जयंती के मौके पर इन महात्माओं को याद किया गया एवं बालको व अध्यापकों द्वारा प्रार्थना बोली गई। शहर के विवेकानंद सर्किल, चार रस्ता तथा चंदन प्लाजा में बालकों द्वारा नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया तथा लोगों में स्वच्छ भारत अभियान एवं तंबाकू मुक्त राजस्थान व तंबाकू मुक्त शहर के लेकर लोगों को जागरूक किया गया। नुक्कड़ नाटक का उद्देश्य शहर की गंदगी तथा तंबाकू जैसी खतरनाक समस्याओं के प्रति लोगों में जागरूकता लाना है तथा आज के युवाओं को नशा मुक्त करना है। विद्यालय के छात्रों ने बालक महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री कि वेशभूषा धारण करके आए तथा उनके द्वारा भाषण दिया गया एवं एप्पल इंग्लिश मीडियम स्कूल के बालको के द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई। विद्यालय के डायरेक्टर अर्जुन पुरोहित ने कहा कि नाटक प्रस्तुति के माध्यम से लोगों का ध्यान आकर्षीत किया जाता है तथा उनको सोचने पर मजबूर किया जाता है ताकि वे सुधार या बदलाव की जरूरत महसूस करें तथा उसके लिए प्रयास करें। विद्यालय की प्रधानाध्यापिका आशिमा परिहार ने कहा कि समाज में नशे की बीमारी एवं लत को जड़ से समाप्त करने के लिए लोगों को जागृत किया जाना जरूरी है तथा विद्यार्थियों को भी भविष्य में तंबाकू के सेवन से बचने के लिए नशे के नुकसान बताने जरूरी है जिससे वह स्वयं को तथा अपने परिवार को व समाज को नशे जैसी समस्याओं से बचा सके। विद्यालय की स्थानीय अध्यापक श्रीराम गढ़वाल ने बताया कि महात्मा गांधी तथा शास्त्री जी भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के सेनानी थे और उन्होंने अपने देश को स्वतंत्र करने के लिए अंग्रेजों से लोहा लिया, ऐसे महात्माओं के सम्मान में इस दिन को मनाना बहुत जरूरी है। बालकों द्वारा पोस्टर बनाए गए जिसमें निम्नलिखित संदेश थे। जिसमें जीवन बहुत विशेष, करो तंबाकू निषेध, हम सबका है यही सपना, नशा मुक्त हो देश अपना, एक पल का नशाए जीवन भर सजाए, अपना नहीं तो परिवार का ख्याल करो, नशा छोड़कर सबका कल्याण करो, स्टॉप स्मोकिंग, हर व्यक्ति का एक ही सपना, स्वच्छ बने भारत अपना। इस मौके पर विद्यालय की समस्त विद्यार्थी तथा अध्यापक गण मौजूद रहे।

गांधी एवं शास्त्री की जयंती पर श्री पाश्र्वनाथ स्कूल में आयोजित हुई संगोष्ठी

सांचौर। शहर के नेहरू कॉलोनी स्थित श्री पाश्र्वनाथ पब्लिक स्कूल में महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंति मनाई गई। सर्वप्रथम विद्यालय के निदेशक ओमप्रकाश चौधरी व शिक्षक-शिक्षिकाओं के द्वारा गांधीजी के चित्र पर पुष्प व माला अर्पण किया गया। तत्पश्चात दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। सर्वप्रथम प्रधानाचार्य ने गांधीजी के जीवनी पर प्रकाश डाला। मंच संचालन करते हुए शिक्षक विक्रम सिंह सोलंकी ने बताया की गांधी जी ने स्वतंत्रता संग्राम के साथ साथ चम्पारण आंदोलन, दांडी यात्रा आदि कई आंदोलनों का नेतृत्व करते हुए लोगो को मानवता का पाठ पढ़ाया था। वहीं कॉर्डिनेटर बलदेव पंचाल ने गांधी जी के आदर्शों एवं सत्य के मार्ग पर चलने की बात कही। शिक्षक गिरधर दास ने गांधी जी के प्रसिद्ध भजन वैष्णव जन तो एवं रघुपति राघव का गायन किया गया। इस दौरान शिक्षक दिनेश कुमार, मुकेश कुमार ने लाल बहादुर शास्त्री जी की जीवनी का परिचय देते हुए बताया की यह एक बड़ा संयोग है कि लाल बहादुर शास्त्री को महात्मा गांधी से बहुत प्रेरणा मिली जिनकी जयंती भी 2 अक्टूबर को ही गांधी जयंती के रूप में मनाई जाती है। इस दौरान रिडमल दान, दलपत वैष्णव, कमला राठौड़, वृंदा पुरोहित, विमला सोनगरा ने भी इस अवसर पर संबोधित किया। वहीं छात्रा संतोष व अन्य छात्रों द्वारा भी विचार प्रकट किये गये एवं जय जवान जय किसान-भारत माता की जय के नारे भी लगाए गये।

बापू व शास्त्री को किया याद, अर्पित किए श्रद्धा सुमन

हाड़ेचा। स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय आमली ग्राम में गांधी जयंती के राष्ट्रीय पर्व पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जन्म जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। सर्वप्रथम दोनों की प्रतिमा के समक्ष पुष्प अर्पित कर पुष्पांजलि तथा दो मिनट का मौन धारण कर श्रृद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान शाला में अंत्याक्षरी, निबंध लेखन प्रतियोगिता सहित बच्चों ने गांधी व अन्य क्रान्तिकारियों तथा वैज्ञानिकों के मुखौटे पहनकर मूकाभिनय किया। शिक्षक बंशीधर शर्मा ने गांधी जी के जीवन वृतान्त की विस्तृत जानकारी दी साथ ही शिक्षक धारासिंह मीना व प्रवीण कुमार राजपुरोहित ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किए। कार्यवाहक प्रधानाचार्य मुंगाराम प्रजापति ने बापू की तरह सत्य व अहिंसा तथा शास्त्री जी की तरह सादगीपूर्ण जीवन जीते हुए उनके पदचिन्हों पर चलने का आह्वान किया। राष्ट्रीय पर्व पर भामाशाह खेताराम/थानाराम पुरोहित आमली ने पांच पंखे भेंट किए। जिस पर विद्यालय परिवार ने सेठजी का आभार जताया। कार्यक्रम में विमला बिश्नोई, मनोज कुमार, मोहनसिंह, शंकराराम पुरोहित, महेन्द्र पुरोहित, नरेश जोशी सहित सभी शिक्षार्थी उपस्थित रहें।

सत्य के सामने सारी ताकतें बौनी : साऊ

हाड़ेचा। निकटवर्ती परिष्कार महाविद्यालय गलीफा में सोमवार को गांधी व शास्त्री की जयंती को समारोहपूर्वक मनाया गया। समारोह की शुरुआत महाविद्यालय निदेशक कुलदीप साऊ ने महात्मा गांधी एवं शास्त्री की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर की। समारोह को संबोधित करते हुए महाविद्यालय निदेशक कुलदीप साऊ ने उपस्थित विद्यार्थियों को गांधी एवं शास्त्री के दर्शन पर चलने का आह्वान करते हुए कहा कि दोनों महान विभूतियां सादगी की प्रतिमूर्ति थे। उन्होंने कहा की गांधीजी एक नेता के साथ-साथ समाज सुधारक भी थे जिन्होंने समाज में व्याप्त बुराइयों को दूर करने के साथ ही सत्य एवं अहिंसा के बल पर देश को आजाद करने के लिए सविनय अवज्ञा आंदोलन व असहयोग आंदोलन सहित कई अहिंसात्मक आंदोलन चलाए। साऊ ने कहा कि सत्य सर्वोच्च है उसके सामने सारी ताकतें आखिरकार कम साबित होती हैं। अगर हम श्रेष्ठता पाना चाहते हैं तो पहले अपने उसूलों को जीवन में उतरना होगा क्योंकि हम जीवन में जो कहते हैं उसे कोई नहीं सुनता जो हम जीते हैं वही हर कोई देखता है और सीखता है। सहायक आचार्य रोहित कुमार सिंह ने गांधी जी द्वारा दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद की नीति के खिलाफ चलाए गए आंदोलन का जिक्र करते हुए कहा कि यह गांधी जी का पहला आंदोलन था। उन्होंने कहा की निशस्त्र अहिंसा की शक्ति किसी भी परिस्थिति में सशस्त्र शक्ति से सर्वश्रेष्ठ होती है। छात्रा उर्मिला ने गांधीजी व भारत के द्वितीय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जीवन परिचय दिया। छात्रा सुंदर बिश्नोई ने गांधी व शास्त्री के द्वारा दिए गए नारों पर अपने विचार रखें।वहीं छात्रा संतोष बिश्नोई ने कहा कि शास्त्री का जीवन सादगी, ईमानदारी व कर्तव्यपरायणता का आदर्श उदाहरण है। इस अवसर पर स्टाफ सोहनलाल पूनियां व महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!