कान्हा जन्म की छाई खुशियां, गोविंदा आला रे… -मंदिरो में दिनभर रही उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़


-हाथी, घोडा पाल की, जय कन्हैयालाल की…के जयकारें गूजें

सांचौर। गुरूवार मध्यरात्रि को कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर दरबार चौक स्थित राधा-कृष्ण मंदिर व अन्य देवालयों में नंद के घर आनंद भयों…के जयकारों गूंजे। कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर कई मोहल्लों में युवाओं ने आतिशबाजी कर जश्न मनाया तो कई जगह भक्ति गीतों के माध्यम से कृष्ण जन्म की खुशी मनाई गई। नगर के दरबार चौक स्थित राधा-कृष्ण मंदिर में शनिवार मध्यरात्रि को कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान राधा-कृष्ण मंदिर को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया। दरबार चौक स्थित राधा-कृष्ण मंदिर में देर रात बाहर बजे श्री कृष्ण भगवान का जन्मोत्सव मनाया गया। जन्मोत्सव के दौरान मंदिर में नंद के घर आनंद भयो, जय कन्हैयालाल की जयकारों से वातावरण गुंजायमान हो गया। जन्मोत्सव के तहत भगवान श्री कृष्ण की महाआरती की गई और पंचेरी का महाप्रसाद चढ़ाया गया। चार भूजा लक्ष्मीनारायण मंदिर में कृष्ण जन्मोत्सव के बाद मंदिरों में दर्शनार्थ श्रद्धालुओं का तांता लग गया। शहर की हर गली-मोहल्लें में हाथी, घोडा पाल की, जय कन्हैयालाल की…के जयकारो गूंजते रहे। जन्मोत्सव के तहत भगवान श्रीकृष्ण की महाआरती की गई और महाप्रसाद चढ़ाया गया। जन्मोत्सव के बाद मंदिरो में दर्शनार्थ श्रद्धालुओं का तांता लग गया। जन्माष्टमी के मौके पर शनिवार को सांचौर नगरी कृष्णमय हो गई। इस दिन भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव की धूम रही। मंदिरों में दिनभर भजनों की गूंज सुनाई दी। आंधी रात कान्हा जन्म पर बधाई गाई एवं आरती उतार पंजीरी का प्रसाद वितरित किया गया। शहर के दरबार चौक स्थित शिव मंदिर परिसर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जुटना शुरू हो गई जो यह क्रम रात बाहर बजे कान्हा जन्म के बाद तक जारी रहा। कान्हा जन्म के बाद जयकारों से मंदिर गूंज उठे। वहीं मंदिर परिसर में भजन कलाकारों ने भजनों की प्रस्तुतियां देकर श्रोताओं को नाचने को मजबूर कर दिया। पं. पूरेन्द्र व्यास व भागीरथ व्यास ने बताया कि कृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। उन्होंने बताया कि रात को बाहर बजे कान्हा का जन्मोत्सव मनाया गया।

जन्में नंदकिशोर, छाया उल्लास चहुंओर

नगर के दरबार चौक स्थित राधा-कृष्ण मंदिर में गुरूवार देर रात्रि को कृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया। मंदिर परिसर में नटखट नंद के लाल, चितचोर कन्हैया, नंदकिशोर के ठीक आधी रात को जन्म लेते ही, हर और खुशियां छा गई। ठीक 12 बजते ही मंदिर शंखनाउ व घंटिया की झनकार के साथ ही श्रद्धालुओं की जय-जयकार से गूंज उठे। शाम को लेकर देर रात तक श्रद्धालुओं के रैला मंदिर परिसर में लगा रहा।

नंदलाल को झुलाया झूला

शुक्रवार को नगर के दरबार चौक स्थित राधा-कृष्ण मंदिर में भगवान की श्रृंगारित प्रतिमाएं एवं झांकी आकर्षण का केन्द्र रही। यहां जुटे श्रद्धालुओं ने भगवान के समक्ष मत्था टेककर आशीर्वाद लिया तो बद में तीनों लोगो के स्वामी भगवान कृष्ण को झूला झुलाने का मौका भी नहा खोया। मंदिर परिसर में दिनभर महिलाओं श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!