भारत सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से देश का नागरिक बन रहा सशक्त एवं सृमद्ध : सांसद देवजी एम. पटेल



जिले की ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत हुआ शिविरों का आयोजन

सांचौर। भारत सरकार की योजनाओं की जानकारी आम जनता तक पहुंचाने एवं पात्र नागरिकों को इन योजनाओं के माध्यम से लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा हैं।विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत ग्राम पंचायत धानता में आयोजित हुए शिविर में जालौर-सिरोही सांसद देवजी एम. पटेल ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से देश का नागरिक सशक्त एवं सृमद्ध बन रहा हैं तथा इन योजनाओं के माध्यम से देश की महिलाएं, कृषक एवं युवाजन को लाभ मिल रहा हैं।उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प वर्ष 2047 तक विकसित भारत निर्माण की परिकल्पना मजबूती के साथ साकार रूप ले रही हैं।उन्होंने कहा कि भारत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं यथा – आयुष्मान भारत योजना-पीएमजेएवाई, हर घर जल-जल जीवन मिशन, पीएम आवास योजना, पीएम उज्जवला योजना आदि के माध्यम से नागरिकों का जीवन सुगम एवं सशक्त हुआ हैं एवं विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत नागरिक अधिक से अधिक संख्या में लाभ प्राप्त करें व व्यापक रूप से इन योजनाओं के लाभों को अपने परिचितों तक पहुंचाएं।

जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत हुआ शिविरों का आयोजन


सांचौर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत धानता, डांगरा, बागोड़ा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत कालेटी, चितलवाना पंचायत समिति की ग्राम पंचायत डूंगरी सेसावा, रानीवाड़ा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत जालेरा खुर्द, सरनाऊ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत पूर में विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत आयोजित हुए शिविरों में पात्र ग्रामीणों का आयुष्मान भारत योजना- पीएमजेएवाई, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, पीएम आवास योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, पोषण योजना आदि के बारे में जागरूक किया गया एवं पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण किया गया।

हेल्थ कैंप, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं ऑन स्पॉट क्विज का हुआ आयोजन


शिविरों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित हेल्थ कैंप में ग्रामीणों का हेल्थ चेकअप किया गया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘धरती कहे पुकार के’ का आयोजन एवं विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत उल्लेखनीय कार्य करने वाले नागरिकों को अभिनंदन पत्र देकर सम्मानित किया गया।कार्यक्रम के अवसर पर ऑन स्पॉट क्विज का आयोजन किया गया जिसमें विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी कार्मिक, केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थीगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!