ओलंपिक खेलों से आपसी सौहार्द व भाईचारा बढ़ने के साथ ही खेल संस्कृति का होगा विकास-अतिरिक्त जिला कलक्टर


जिलेभर में ब्लॉक स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का हुआ शुभारंभ

जालोर। अतिरिक्त जिला कलक्टर शैलेन्द्र सिंह ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के आयोजन से आपसी सौहार्द व भाईचारा बढ़ने के साथ ही खेल संस्कृतिक का विकास होगा तथा ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे आने का मौका मिलेगा। खिलाड़ियों को खेल को खेल की भावना के साथ खेलते हुए अपने कौशल व प्रतिभा का श्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहिए।अतिरिक्त जिला कलक्टर गुरूवार को शाह पूंजाजी गेनाजी स्टेडियम में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता के शुभारंभ समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जालोर प्रधान नारायण सिंह राजपुरोहित ने की वही विशिष्ठ अतिथि के रूप में राज्य भूदान बोर्ड के सदस्य नैनसिंह राजपुरोहित, ग्रेनाइट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजू चौधरी व उपाध्यक्ष तरूण अग्रवाल, जिला क्रीडा परिषद सदस्य दलपतसिंह आर्य एवं जिला खेल अधिकारी ओमप्रकाश बारिया उपस्थित रहे। शुभारंभ समारोह में अतिरिक्त जिला कलक्टर शैलेन्द्र सिंह ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ‘‘खेलेगा राजस्थान-जीतेगा राजस्थान’’ एवं ‘‘हिट राजस्थान-फिट राजस्थान’’ के संकल्प के साथ राज्यभर में राजीव गांधी ग्रामीण व शहरी ओलंपिक खेलों का आयोजन हो रहा है। इन खेलों के माध्यम से ग्रामीण व शहरी क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। वही स्वास्थ्य के साथ-साथ आपसी सौहार्द व भाईचारा बढ़ेगा। जालोर प्रधान नारायण सिंह राजपुरोहित ने कहा कि स्वस्थ्य शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है। खेल व्यक्ति के सर्वांगीण विकास आधार है इसलिए हम सभी को उत्साह व उमंग के साथ इन खेल आयोजनों में सहभागिता निभानी चाहिए। उन्होंने ओलंपिक खेलों में भाग ले रहे खिलाड़ियों के जोश व जुनून को प्रशंसनीय बताया।प्रतियोगिता का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए जालोर विकास अधिकारी भोमसिंह इंदा ने बताया कि जालोर ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता में 29 ग्राम पंचायतों के 2263 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं, जो इन 6 दिवसीय प्रतियोगिता में कबड्डी, वॉलीबॉल, फुटबॉल, टेनिस बॉल क्रिकेट, खो-खो, बास्केट बॉल, एथलेटिक्स, व रस्सा-कशी खेलों में खेल कौशल व प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। कार्यक्रम में अतिथियो ने ध्वजारोहण कर जालोर ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता का विधिवत आगाज किया। खिलाड़ियों ने मार्च पास्ट कर ध्वज को सलामी दी। वही मुख्य अतिथि अतिरिक्त  जिला कलक्टर ने प्रतियोगिता के विधिवत उद्घाटन की घोषणा की। समारोह के दौरान मरूधर बाल निकेतन के फौजी की वर्दी पहने नन्हे बालक-बालिकाओं ने सारे जहां से अच्छा हिस्दुस्तं हमारा…..गायन पर सामूहिक नृत्य की प्रस्तुति दी। वही गोल्डन फ्यूचर स्कूल की छात्राओं ने देश रंगीला……गीत पर नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का संचालन नरपत आर्य ने किया। 

खिलाड़ियों ने खेल को खेल की भावना से खेलने की ली शपथ

कार्यक्रम के दौरान खिलाड़ियों ने भाईचारा, सद्भाव रखते हुए राजीव गांधी ग्रामीण   ओलंपिक खेल-2023 में विभिन्न खेलों को खेल की भावना से खेलने की शपथ ली।इस अवसर पर जिला क्रीड़ा परिषद सदस्य छगन आर्य व महेन्द्र सोनगरा, ग्रेनाइट एसोसिएशन के सुरेश चौधरी, एसीबीईईओ किस्तुराराम बामणिया व रमेश खोरवाल,  सहायक विकास अधिकारी दिनेश गहलोत, खेल सहप्रभारी रतनसिंह मण्डलावत व ब्लॉक प्रभारी अर्जुनसिंह देलदरी सहित निर्णायक मण्डल सदस्य, खेलप्रेमी, खिलाड़ी व आमजन उपस्थित रहे।उद्घाटन समारोह के पश्चात् अतिथियों ने महिला वर्ग के रस्सा-कशी मैच के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर खेलों का विधिवत् शुभारंभ किया। ग्रामीण क्षेत्र की महिला रस्सा-कशी की टीम ने अपनी पारंपरिक वेशभूषा के साथ राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के टी-शर्ट पहनकर उत्साहपूर्वक भाग लिया। 

जिलेभर में हुआ ब्लॉक स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल का शुभारंभ

जालोर जिले में आहोर, जालोर, सायला, जसवंतपुरा व भीनमाल ब्लॉक मुख्यालय पर समारोहपूर्वक राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का शुभारंभ हुआ। इस दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधि, क्रीड़ा परिषद सदस्य, ब्लॉक स्तरीय अधिकारी, खिलाड़ी व खेलप्रेमी उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!