गंदे पानी से डाऊडा नाड़ी हुई ओवरफ्लो, रास्ते व घरों में घूस रहा पानी


-डाउडा नाड़ी ओवरफ्लो होने से आसपास के घरों के लोग परेशान
-एडीएम को ज्ञापन देने के बावजूद भी अभी तक नही हुआ समस्या का समाधान
-वार्डवासियों ने धरना प्रदर्शन करने की दी चेतावनी

सांचौर। शहर का गंदा पानी डाऊडा नाडी में छोडऩे के बाद अब नाडी ओवरफ्लो होकर गंदा पानी रास्ते व घरों में आने लगा है। जिसके चलते डाउडा नाड़ी के आसपास में रहने वाले लोगों का जीना मुहाल हो चुका है। यहां घरों के आगे गंदा और बदबूदार पानी ओवरफ्लो होकर रास्ते एवं आसपास के घर में बह रहा है। यह डाउडा नाडी शहर के रामदेव कॉलोनी, ज्योति नगर, इदमशी का धोरा, माधव नगर, नंदिनी नगर, जटियावास, मेघवाल कॉलोनी की बस्ती के बीच में है। इस नाड़ी के चारों तरफ घनी बस्ती के बावजूद नगर परिषद ने गंदा पानी इस नाडी में डाल दिया। कॉलोनी में रहने वाले लोगों ने पानी निकासी को लेकर गत दिनों एडीएम चंद्र शेखर भंडारी को मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नाम ज्ञापन सौंपा था। उसके बावजूद भी अभी तक नगर परिषद के अधिकारी मौके पर नही पहुंचे तथा अब डाउडा नाड़ी ओवरफ्लो होने के बाद गंदा पानी से लोग परेशान है। आस पड़ोस के घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। गंदे पानी से मच्छरों का प्रकोप बढऩे व मलेरिया जैसी बीमारियां फैलने का अंदेशा हो रहा है।
गंदे पानी से मच्छरों का प्रकोप बढ़ा, लोग परेशान
गंदे पानी से ही डाउडा नाड़ी ओवरफ्लो हो गई है। शाम होते ही गंदगी पर बैठे मच्छर घरों में प्रवेश कर जाते हैं। दिन में बदबू और गंदगी से दो चार होने के बाद लोग रात को भी चैन की नींद नहीं सो पाते हैं। सुविधाओं के नाम पर लोगों को परोसी जा रही बीमारियों के कारण हर घर में मरीज है। एक तरफ तो सरकार बीमारियों को खत्म करने का प्रोजेक्ट लेकर आ रही है, लेकिन दूसरी तरफ डाउडा नाड़ी ओवरफ्लो होने से गंदे पानी की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। यहां बीमारियां पनप रही हैं। स्थानीय लोगों की मानें तो वे शहर से दूर लौट जाना चाहते हैं, क्योंकि इतनी बदतर जिदगी उन्हें नहीं लगता कहीं और होगी। दुखड़ा सबको सुनाया, समाधान किसी ने नहीं किया
डाउडा नाडी से ओवरफ्लो होकर बाहर आया गंदा पानी
पहले शहर का पूरा गंदा पानी पक्के नाले से हाड़ेचा बस स्टैण्ड से होते हुए हाड़ेचा रोड की तरफ जाता था। गंदा पानी सिटी सेंटर के पास से होते हुए यह आगे जा रहा था, अब सिटी सेंटर के पास पानी के बहाव में मिट्टी की भराई करके कॉलोनी काट दी गई। जिसके बाद वार्डवासियों ने डाउडा नाड़ी में पानी नही डालने का विरोध प्रदर्शन भी किया था, लेकिन प्रशासन व नगर परिषद के अधिकारी ने आनन फानन में पूरे शहर का गंदा पानी छोटी नाड़ी में डाल दिया, ऐसे में डाउडा नाड़ी से ओवरफ्लो होकर गंदा पानी अब बाहर आ रहा है जिससे आसपास के रहने वाले लोग परेशान है।
आबादी बस्ती के बीच में डाउडा नाडी
अभी पूरे शहर का पानी नगर परिषद डाउडा नाड़ी में डाल रही है, जिसके आसपास लोगों के घर बने हुए है। वहीं शहर के रामदेव कॉलोनी, ज्योति नगर, इदमशी का धोरा, माधव नगर, नंदिनी नगर, जटियावास, मेघवाल कॉलोनी की बस्ती के बीच में है। इस नाड़ी के चारों तरफ घनी बस्ती के बावजूद नगर परिषद ने गंदा पानी इस नाडी में डाल दिया। जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। नाड़ी के आसपास लोगोंं ने बताया कि नगर परिषद ने आनन फानन में पूरे शहर का गंदा पानी डाल दिया है ऐसे में अब यह नाड़ी ओवरफ्लो हो गई है, अब नाड़ी का पानी आसपास के घरों में जा रहा है, नगर परिषद के अधिकारी व कर्मचारी को अवगत करवाने के बावजूद भी इस तरफ कोई ध्यान नही दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एडीएम को ज्ञापन देने के बावजूद भी अभी तक समस्याओं का समाधान नही हुआ है। अगर गंदे पानी की समस्या का समाधान नही हुआ तो धरना प्रदर्शन किया जाएगा।
अभी तक नाड़ी के चारोंं तरफ नही बनी दीवार
पूरे शहर का गंदा पानी डाउड़ा नाड़ी में डालने से आसपास के लोग परेशान है, जब गंदा पानी डाउडा नाड़ी में डाल रहे थे, इसी दौरान वार्डवासियों ने विरोध प्रदर्शन किया था, इसी दौरान प्रशासन एवं नगर परिषद प्रशासन द्वारा लिखित में समझौता हुआ था, जिसमें डाउडा नाड़ी के चारों तरफ दीवार बनाने का लिखित में समझौता हुआ था, लेकिन नगर परिषद ने अभी तक दीवार नही बनाई है। ऐसे में अब डाउडा नाड़ी ओवरफ्लो होने के बाद गंदा पानी आसपास के घरों में घूस रहा है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!