सांचौर नगर परिषद ने अभियान चलाकर बाजार से हटाया अतिक्रमण, तीन घंटे चला अभियान


सांचौर। जिला प्रशासन के निर्देशानुसार शहर की सड़कों पर नगर परिषद ने अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया। अतिक्रमण हटाने की सूचना से दुकानदारों व ठेला चालकों में हड़कंप मच गया। दुकानदारों ने अपनी दुकानों के रखे सामान का समेट लिया तो ठेला चालक भी इधर-उधर गलियों में घुस गए। नगर परिषद सफाई निरीक्षक विजय पुरोहित एवं ट्रैफिक इंचार्ज धर्माराम विश्नोई के नेतृत्व में अभियान चलाकर शहर के मुख्य बाजार, सब्जी मंडी, विवेकानंद सर्किल, रानीवाड़ा रोड़, चार रास्ता आदि से अतिक्रमण हटाया गया। इस दौरान दुकानदारों में हड़कंप मच गया। कुछ दुकानदार स्वयं अपने सामानों को हटाते रहे, वहीं कुछ दुकान का सामान बाहर होने से नगर परिषद से जब्त भी किया। सड़कों पर अतिक्रमण के कारण आए दिन जाम लगा रहता है। इसके कारण आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। नगर परिषद ने सभी दुकानदारों से सड़क पर अतिक्रमण नहीं करने और बाइक व अन्य वाहन सड़क पर नहीं लगाने की अपील की जा रही है। सड़क पर अतिक्रमण करने वाले दुकानदार एवं वाहन लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सड़क आम लोगों के चलने के लिए बनाया गया है ना कि दुकान सजाने के लिए। यह अभियान लगातार जारी रहेगा। सफाई निरीक्षक विजय पुरोहित ने दुकानदारों को हिदायत देते हुए कहा कि वे अपने सामान को दुकानों से बाहर न रखे। अगर उनका दुकान से बाहर सामान रखते हुए पाया गया तो उसका सामान जब्त किया जाएगा। शहर में किसी भी सूरत में अतिक्रमण नहीं होने दिया जाएगा। अतिक्रमण हटाने के लिए एक टीम गठित की गई जोकि प्रतिदिन बाजारों में जाकर अतिक्रमण हटाया जाएगा। बता दें कि शहर के बाजारों को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए नगर परिषद द्वारा अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन दुकानदार अतिक्रमण करने से बाज नहीं आ रहे है। इसलिए नगर परिषद ने एक टीम गठित की है। जोकि प्रतिदिन शहर के बाजारों में अतिक्रमण हटाने का कार्य करेगी। इस दौरान नगर परिषद सफाई कर्मचारी व पुलिस जाब्ता मौजूद था।

–दुकानदारों में बनी हड़कंप की स्थिति

दस्ते ने जहां-जहां फुटपाथ पर अवैध तरीके से सामान रखा हुआ मिला उसको उठाकर साथ लाई ट्रॉली में रखा। वहीं ठेला व अन्य अस्थायी दुकानों को भी सड़को से हटाया। नगर परिषद प्रशासन की कार्रवाई से दुकानदारों में हड़कंप सा मच गया। हर कोई फुटपाथ पर रखे अपने सामान को जब्त होने से बचाने के लिए समेटते दिखा। कुछ जगह तो सामान अंदर रखते वक्त जल्दबाजी में दुकानदारों का सामान रोड पर भी बिखर गया।

–तीन घंटे चला अतिक्रमण हटाओं अभियान

जैसे ही नगर परिषद दस्ता सामान जब्त करने के लिए आगे बढ़ा तो दुकानदारों ने मिन्नतें करनी शुरू कर दी। जिस पर दस्ते ने कुछ दुकानदारों का सामान जब्त कर लिया तो कुछ को चेतावनी देकर छोड़ दिया। यातायात पुलिस व नगर परिषद का यह अभियान करीब तीन घंटे तक चला। नगर परिषद सफाई निरीक्षक विजय पुरोहित एवं ट्रैफिक इंचार्ज धर्माराम विश्नोई के नेतृतव में बाजार से अतिक्रमण हटाया गया।

–मनमानी के खिलाफ की जाएगी कार्रवाई

आमजन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए दुकानदारों व ठेला चालकों को सड़क पर कब्जा नहीं करना चाहिए। सड़क पर सामान रखकर बेचने व ठेला खड़ा करने से यहां जाम की स्थिति बन जाती है। कई बार दुकानदारों को पूर्व में भी चेताया जा चुका है और उनसे अपील भी की जा चुकी है कि वे सड़क पर अतिक्रमण न करें, लेकिन बाज नहीं आ रहे। ऐसे में अब मनमानी करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

-विजय पुरोहित, सफाई निरीक्षक, नगर परिषद सांचौर 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!