विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली बैठक


मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप गतिविधि के तहत मतदाताओं को जागरूक करें -जिला निर्वाचन अधिकारी

जालोर। जिला निर्वाचन अधिकारी निशान्त जैन ने विधानसभा आम चुनाव-2023 को लेकर विभिन्न अनुभागों एवं निर्वाचन संबंधित कार्यों की प्रगति को आवश्यक निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी निशान्त ने बुधवार को सायंकाल जालोर जिले के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों सहित निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों को वीसी के माघ्यम से बैठक लेते हुए कहा कि 1 अक्टूबर, 2023 तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले मतदाताओं, नवविवाहित व दिव्यांग मतदाताओं के नाम जोड़ने के साथ मतदाता सूचियों को त्रुटिरहित बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वीप गतिविधियों के आयोजन के साथ विधानसभा आम चुनाव-2023 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास करने की बात कही। उन्होंने अधिकारियों को मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन कर निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार आवश्यक सुविधाओं का प्रबंधन सुनिश्चित करने के साथ ही हाउस-टू-हाउस सर्वे की शत-प्रतिशत उपलब्धि अर्जित करने की बात कही। उन्होंने पहचान पोर्टल पर विवाह पंजीकरण की जानकारी के आधार पर नव विवाहित महिलाओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने का कार्य प्राथमिकता से करते हुए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को शाला दर्पण पोर्टल पर1 अक्टूबर, 2023 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले विद्यार्थियों का नाम मतदाता सूची में जोड़ने जाने का प्रमाण पत्र प्राप्त कर भिजवाने के निर्देश दिए। बैठक में एएमएफ, ईएमएफ, एनजीआरएस पोर्टल सहित संवेदनशील मतदान केन्द्रों के संबंध में भी निर्वाचन विभाग द्वारा जारी निर्देशों से अवगत करवाया गया। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेन्द्र सिंह, प्रशिक्षु आईएएस दिव्यांश सिंह, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी संजय रामदेव, सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त निदेशक योगेश कुमार, मुख्य जिला शिक्षाधिकारी भैराराम चौधरी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक सुभाष मणि सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे तथा वीसी के माध्यम से निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी व ब्लॉक स्तरीय अधिकारी जुड़े रहे।

स्वीप गतिविधि के तहत नो बैग डे पर जिले में होगी पेंटिंग प्रतियोगिता

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी निशान्त जैन ने स्वीप गतिविधि के तहत आगामी शनिवार 23 सितम्बर को नो बैग डे पर जिलेभर के सभी राजकीय व निजी विद्यालयों में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन कर मतदान के प्रति जागरूकता का संदेश दिया जायेगा। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में नो बैग डे पर आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता की प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए विद्यालयों में चुनाव साक्षरता क्लब (ईएलसी) को प्रभावी बनाया जावें। 

महंगाई राहत कैंप, गिरदावरी एवं क्रॉप कटिंग के संबंध में दिए निर्देश

बैठक के दौरान उन्होंने महंगाई राहत कैंप, गिरदावरी एवं क्रॉप कटिंग की प्रगति के संबंध में भी चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने स्मार्ट फोन गारंटी कार्ड को प्राथमिकता के साथ वितरित करने की भी बात कही। उन्होंने कृषि एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों  को समन्वय के साथ कार्य करते हुए फसल खराबे के संबंध में गिरदावरी तथा क्रॉप कटिंग करने के साथ ही किसानों द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसल खराबे के संबंध में व्यक्तिगत दावा प्रस्तुत करने के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!